Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

[1-liner] Daily Current Affairs Hindi – 20 March 2020

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 20 मार्च 2020

20 March 2020  भारत एवं विश्व स्तरीय होने वाले घटनाक्रमों के अनुसार महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी जो की सरकारी नौकरियों के एग्जाम (SSC , UPSC ,BPSC, BSSC , IBPS, BANKS ,JPSC , JSSC , Bihar Police , Jharkhand Police) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है | का संपूर्ण संग्रह जिसे Daily Current Affairs Hindi भी बोला जाता है |

Daily Current Affairs Hindi – 20 March 2020

One Liner Current Affairs  Hindi – 20 March 2020

• संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों के बीच एकजुटता को बढ़ावा देने के उद्देश्य के साथ जिस देश ने मार्च 2020 के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष पद ग्रहण किया- चीन

• अंतरराष्ट्रीय उर्जा एजेंसी के अनुसार बिजली का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश यह है- भारत

• एचआईएल (इंडिया) ने हाल ही में जिस बैंक के साथ ‘ग्राहक भुगतान पोर्टल’ लॉन्च किया है- यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

• विश्व प्रसन्नता दिवस जिस दिन मनाया जाता है-20 मार्च

• भारत के जिस पड़ोसी देश में 20 मार्च 2020 को 5.9 तीव्रता का भूकंप आया है- तिब्बत

• सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में संविधान के जिस अनुच्छेद का उपयोग करते हुए मणिपुर के एक मंत्री को राज्य मंत्रिमंडल से हटा दिया है- अनुच्छेद 142

• भारत और इजरायल द्वारा 16,479 LMG मशीन गन्स की खरीद के लिए जितने रुपये में रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए गये हैं-880 करोड़ रुपये

• नये उद्यमियों के लिए सिडबी द्वारा जिस नाम से एक विशेष रेलगाड़ी आरंभ की गई है- स्वावलंबन एक्सप्रेस.

•जिस देश में 2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को आयोजित करने की योजना है- जापान

• आरबीआई ने ओपन मार्केट ऑपरेशन के माध्यम से सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदकर बैंकिंग प्रणाली की तरलता को बढ़ाने के लिये जितने करोड़ रुपए देने का निर्णय लिया है-10,000 करोड़ रुपए

20 March 2020 Current Affairs  Hindi विस्तार में विवरण – 

1.मध्य प्रदेश में फ्लोर टेस्ट से पहले ही सीएम कमलनाथ ने दिया इस्तीफा

सुप्रीम कोर्ट ने 19 मार्च 2020 को राज्य की कमलनाथ सरकार को 20 मार्च 2020 को शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट करने का आदेश दिया था. मध्यप्रदेश में कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के त्यागपत्र देने से सियासी संकट पैदा हुआ है.

गौरतलब है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद उनके समर्थक 22 विधायकों ने भी पार्टी छोड़ दी थी. इसके बाद से ही मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर संकट छा गया था. ज्योतिरादित्य सिंधिया काफी दिनों से कांग्रेस में हो रही उनकी उपेक्षा के चलते नाराज थे.

2.प्रधानमंत्री नें क्यों की जनता कर्फ्यू की अपीलजानिए इसके बारे सबकुछ

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘ये संकट ऐसा है, जिसने विश्व भर में पूरी मानवजाति को संकट में डाल दिया है. सरकार कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए लगातार इससे लोगों को बचाने की कोशिश में लगी है. दरअसल, कोरोना वायरस फैलने की चार अलग-अलग स्टेजेस हैं. जिनमें से भारत दूसरी स्टेज में है.

जनता कर्फ्यू जनता द्वारा खुद पर लगाया गया कर्फ्यू है. प्रधानमंत्री ने अपने सम्बोधन में भारत की जनता से आग्रह किया कि वे सभी आने वाले 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करें. उन्‍होंने कहा कि ये जनता कर्फ्यू एक प्रकार से भारत के लिए एक कसौटी की तरह होगा.

3.Nirbhaya Case: निर्भया को मिला इंसाफफांसी पर लटकाए गए सभी दोषी

राजधानी दिल्ली में साल 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप कांड में लगभग सवा सात साल के बाद इंसाफ हुआ है. तिहाड़ जेल के फांसी घर में 20 मार्च 2020 को सुबह ठीक 5.30 बजे निर्भया के चारों दोषियों को फांसी दी गई.

निर्भया के चारों दोषियों विनय, अक्षय, मुकेश और पवन गुप्ता को एक साथ फांसी के फंदे पर लटकाया गया. यह पहला मौका है जब तिहाड़ में चार अपराधियों को एक साथ फांसी पर लटकाया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि निर्भया मामले के दोषियों को फांसी दिए जाने पर कहा, न्याय की जीत हुई.

4.भारत के महान फुटबॉल खिलाड़ी पीके बनर्जी का निधन

पीके बनर्जी भारतीय फुटबॉल का बड़ा सितारा रहे. वे साल 1962 में एशियन गेम्स (Asian Games) की गोल्ड मेडलिस्ट भारतीय टीम का हिस्सा थे. वे पिछले कुछ समय से निमोनिया के कारण श्वास की बीमारी से जूझ रहे थे.

पीके बनर्जी को साल 1961 में ‘अर्जुन पुरस्कार’ दिया गया था. यह पुरस्कार पाने वाले बनर्जी प्रथम फ़ुटबॉल खिलाड़ी थे. पीके बनर्जी को रिटायरमेंट के बाद कोच के रूप में फ़ुटबॉल से जुड़े रहे. उन्होंने कलकत्ता के मोहन बागान तथा ईस्ट बंगाल क्लब के कोच के रूप में कार्य किया.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.