Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

[27 March 2020] Current Affairs in Hindi

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 27 मार्च 2020

27 March 2020  भारत एवं विश्व स्तरीय होने वाले घटनाक्रमों के अनुसार महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी जो की सरकारी नौकरियों के एग्जाम (SSC , UPSC ,BPSC, BSSC , IBPS, BANKS ,JPSC , JSSC , Bihar Police , Jharkhand Police) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है | का संपूर्ण संग्रह जिसे Daily Current Affairs Hindi भी बोला जाता है |

Daily Current Affairs Hindi – 27 March 2020

One Liner Current Affairs  Hindi – 27 March 2020

• मिन्सिट्री ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के यह विभाग ने कोरोना लॉक डाउन के समय जरूरी चीज़ों की डिलीवरी और उनके ट्रांसपोर्ट को चेक करने के लिए कंट्रोल रूम बनाया है- डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड

• हाल ही में हुए G-20 वर्चुअल सम्मलेन में G- 20 देशों ने कोरोना की वजह से आयी चुनौतियों से लड़ने के लिए जितना पैसा निवेश करने का फैसला किया है-5 लाख करोड़ डॉलर

• हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की स्थिति में सुधार के लिये जितने करोड़ रुपए की पुनर्पूंजीकरण योजना को मंज़ूरी दी है-1,340 करोड़ रुपए

• विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day)  प्रत्येक साल जिस दिन मनाया जाता है-27 मार्च

• आरबीआई ने हाल ही में रेपो रेट 5.15 फीसदी से घटाकर जितने फीसदी कर दिया है-4.40 फीसदी

• आध्यात्मिक संगठन ब्रह्माकुमारी संस्था की जिस मुख्य प्रशासिका का हाल ही में निधन हो गया है- दादी जानकी

• केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस से प्रभावित अर्थव्यवस्था और गरीबों की मदद के लिए जितने लाख करोड़ रुपये की पैकेज का घोषणा की है-1.70 लाख करोड़ रुपये

• पद्म विभूषण से सम्मानित और बहुमुखी प्रतिभा के धनी जिस प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार का हाल ही में 94 साल की उम्र में निधन हो गया- सतीश गुजराल

• केंद्र सरकार ने 3-प्लाई फेस मास्क की कीमत 30 जून तक जितना रूपए तय की है-16 रूपए

• यूएस आर्मी के नए डिवीज़न ने एक नया उपग्रह लांच किया है. इस नए डिवीज़न का यह नाम है- US स्पेस फ़ोर्स

 

26 March 2020 Current Affairs  Hindi विस्तार में विवरण – 

1.मूडीज ने भारत की 2020 की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटा कर 2.5 प्रतिशत किया

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने साल 2020 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अपने पहले के अनुमान को घटा कर 2.5 प्रतिशत कर दिया है. पहले उसने इसके 5.3 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. कारोना वायरस और उसके चलते देश दुनिया में आवागमन पर रोक के मद्देनजर आर्थिक लागत बढ़ी और इसी वहज से देश की वृद्धि दर घटने का अनुमान है.

मूडीज ने कहा है कि अनुमानित वृद्धि दर के हिसाब से भारत में साल 2020 में आय में तेज गिरावट हो सकती है. इससे साल 2021 में घरेलू मांग और आर्थिक स्थिति में सुधार की दर पहले से अधिक प्रभावित हो सकती है. एजेंसी ने कहा है कि भारत में बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के पास नकद धन की भारी कमी के चलते भारत में कर्ज हासिल करने को लेकर पहले से ही बड़ी बाधा चल रही है.

2.कोरोना वायरस: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन संक्रमित

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 27 मार्च 2020 को कहा कि हल्के लक्षणों के बाद उनका कोरोना वायरस टेस्ट पाजिटिव आया है. ट्विटर पर जारी की गई एक वीडियो में बोरिस जॉनसन ने खुद में कोरोना के लक्षण महसूस करने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि उन्हें लगातार खांसी और बुख़ार है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा है कि वह इस घातक वायरस के खिलाफ सरकार के संघर्ष में ब्रिटिश सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे. चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने ब्रिटेन समेत पूरी दुनिया को जकड़ लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस महामारी ने विश्वभर में 5 लाख 42 हजार 788 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 24 हजार 361 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

3.राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12% से बढ़ाकर 17% किया

राजस्थान सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 01 जुलाई 2019 से मंहगाई भत्ता 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया है. इसी माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संसद की एनेक्सी में हुई कैबिनेट की बैठक में केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में भी 4 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी गई है.

केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का मतलब है कि हर महीने की सैलरी में 720 रुपये से 10,000 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी होगी. केंद्र सरकार ने पहले कहा था कि महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) 01 जनवरी 2020 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए देय था. देय डीए और डीआर का भुगतान इस महीने किया जाएगा क्योंकि यह सामान्य रूप से किया जाता है.

4.भारतीय सेना ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए शुरू किया ‘ऑपरेशन नमस्ते’

भारतीय सेना ने देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए 27 मार्च 2020 को ‘ऑपरेशन नमस्ते’ शुरू किया. इस पर थलसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में सरकार और सिविल प्रशासन की मदद करना हमारी ज़िम्मेदारी है.

थलसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने लाइन ऑफ कंट्रोल या लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर तैनात सैनिकों से अपने करीबी और प्रियजनों के बारे में चिंता न करने और छुट्टियों को रद्द करने को कहा है. उन्होंने कहा कि इसी तरह के हालात ऑपरेशन पराक्रम के दौरान भी देखे गए थे लेकिन तब भी सफलता ही मिली थी.

5.केंद्र सरकार ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी-क्लोरोक्वीन की ब्रिक्री पर लगाई रोक

केंद्र सरकार ने मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सी-क्लोरोक्वीन को कोरोना वायरस महामारी के चलते बन रही आपातकालीन स्थिति की ज़रूरतों के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए इसकी ब्रिक्री और वितरण पर रोक लगा दी है. गौरतलब है, आईसीएमआर ने संदिग्ध या पुष्ट कोरोना मरीज़ों की देखभाल में लगे स्वास्थ्यकर्मियों हेतु इस दवा के उपयोग की सिफारिश की है.

आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल बलराम भार्गव ने कहा कि कोरोना वायरस के संदिग्ध या पुष्ट मामलों को देख रहे स्वास्थ्यकर्मियों और पुष्ट मरीजों के संपर्क में अति जोखिम वाले लोगों को हाइड्रॉक्सी-क्लोरोक्वीन दी जानी चाहिए. हालांकि कुछ डॉक्टरों का मत है कि बिना डॉक्टर की इजाजत के ये दावा लेनी खतरनाक साबित हो सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.