Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए लॉन्च किया Kisan Rath Mobile App, जानें विस्तार से

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल ऐप लांच किया है. किसान रथ ऐप के जरिए किसान और व्यापारी आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं.

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 17 अप्रैल 2020 को किसान-रथ (Kisan Rath) नामक एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया. कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण देश में तीन मई तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है. इस लॉकडाउन में किसानों को फसल और सब्जी बेचने में काफी परेशानी हो रही है. केंद्रीय कृषि मंत्री ने किसानों की इस परेशानी को देखते हुए यह ऐप लॉन्च किये है.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण (Corona Virus) से पैदा हुए संकट की घड़ी में यह मोबाइल ऐप कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन में मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि इसके लांच होने के पहले ही दिन पांच लाख से अधिक वाहन उपलब्ध हो गए हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि हमने कंट्रोल रूम भी बनाया है और सभी राज्यों से भी किसानों के हित में ऐसे कदम उठाने को कहा है.

उद्देश्य

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि उत्पादों के परिवहन में सुगमता लाने के उद्देश्य से किसान रथ मोबाइल ऐप लांच किया है. किसान रथ ऐप के जरिए किसान और व्यापारी आसानी से फसलों की खरीद और बिक्री कर सकते हैं.

ऐप डाउनलोड कैसे करें?

किसान रथ ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करें. ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको नाम, मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसी जानकारियों के साथ पीएम किसान के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. व्यापारी को कंपनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के बाद मोबाइल नंबर और एक पासवर्ड के जरिए ऐप में लॉगिन किया जा सकता है. किसान रथ अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है.

 

किसान रथ ऐप का फायदा

केंद्र सरकार ने किसान रथ को लॉकडाउन की स्थिति में सब्जियों और फसलों की खरीद-बिक्री के लिए लॉन्च किया है, ताकि किसान आसानी से अपने सामान को बेच सकें और व्यापारी खरीद सकें. यह ऐप देशभर के किसानों को और व्यापारियों को कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में मदद करेगा. इस ऐप से किसानों और व्यापारियों को परिवहन वाहनों के बारे में जानकारी मिलेगी. ऐप में ट्रक के आने का समय और स्थान के बारे में भी जानकारी होगी. इसके बाद किसान एक तय समय और स्थान पर जाकर फल, सब्जियों और अनाज को बेच सकेंगे. इस ऐप के जरिए ट्रांसपोटर्स भी सामान की ढुलाई के लिए अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

कृषि मंत्रालय ने क्या कहा?

कृषि मंत्रालय ने कहा कि पांच ऑन-लाइन ट्रक बुकिंग कंपनियों ने 5.7 लाख से अधिक ट्रकों को ऐप पर सूचीबद्ध किया है. नई प्रणाली से किसानों, ट्रांसपोर्टरों और एग्रीगेटर्स और सरकार सबके लिए लाभ होने की उम्मीद है. यह मोबाइल ऐप देश के सभी राज्यों के किसानों के लिए जारी किया गया है.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.