Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

Daily Current Affairs Hindi – 12 March 2020

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 मार्च 2020

12 March 2020  भारत एवं विश्व स्तरीय होने वाले घटनाक्रमों के अनुसार महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी जो की सरकारी नौकरियों के एग्जाम (SSC , UPSC ,BPSC, BSSC , IBPS, BANKS ,JPSC , JSSC , Bihar Police , Jharkhand Police) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है | का संपूर्ण संग्रह जिसे Daily Current Affairs Hindi भी बोला जाता है |

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और पंकज आडवाणी से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

Daily Current Affairs Hindi – 12 March 2020

One Liner Current Affairs  Hindi – 12 March 2020

  • पंकज आडवाणी और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आदि को सम्मलित किया गया है.
  • राष्ट्रीय 6-रेड स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब हाल ही में जिसने जीता- पंकज आडवाणी
  • मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में कोरोनो वायरस के कारण भारत के विकास के अनुमान को जितने प्रतिशत तक घटाकर कर दिया है-5.3 फीसदी
  •  भारत ने हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से जिस तारीख तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं-15 अप्रैल
  •  भारत सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 का मुख्य आयोजन जिस शहर में किया जायेगा- लेह
  •  हाल ही में जिस देश की संसद द्वारा पारित प्रस्ताव के अनुसार वहां के राष्ट्रपति 2036 तक पद पर बने रह सकते हैं- रूस
  •  घरेलू क्रिकेट के तेंदुलकर कहे जाने वाले जिस खिलाड़ी ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है- वसीम जाफर
  •  हाल ही में जारी SIPRI की हथियार निर्यात संबंधी सूची में भारत को यह स्थान हासिल हुआ है-23वां
  •  भारत की स्मार्ट सिटिज़ में स्मार्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए इनफ़ोसिस ने जिस कंपनी के साथ समझौता किया है- क्वालकॉम
  •  हाल ही में जिस उच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि न्यायालय में अभियुक्तों का प्रतिनिधित्व करने के विरुद्ध प्रस्ताव पारित करना वकीलों के लिये अनैतिक और गैर-कानूनी है- कर्नाटक उच्च न्यायालय
  •  हाल ही में जिसे सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है- एस. एस. देसवाल

Top Current Affairs  Hindi – 12 March 2020

1.एस. एस. देसवाल को बीएसएफ के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक एस. एस. देसवाल को हाल ही में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. बीएसएफ के मौजूदा डीजी विवेक जौहरी को उनके मूल कॉडर मध्य प्रदेश भेजे जाने के बाद यह प्रभार देसवाल को दिया गया है.

इससे पहले एस. एस. देसवाल इससे पहले बीएसएफ और सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक रह चुके हैं. वे 1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अफसर हैं. बीएसएफ भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है तथा विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है. इसका गठन 01 दिसंबर 1965 को हुआ था.

2.पंकज आडवाणी ने 34वां राष्ट्रीय स्नूकर खिताब जीता

भारत के शीर्ष खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने हाल ही में फाइनल में महाराष्ट्र के ईशप्रीत सिंह को 7-3 से हराकर राष्ट्रीय 6-रेड स्नूकर चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया. यह पंकज आडवाणी का कुल 34वां राष्ट्रीय खिताब है.

पंकज आडवाणी ने साल 2006 में दोहा में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. आडवाणी ने साल 2014 में प्रोफेशनल स्नूकर में वापसी करने के बाद प्रत्येक साल वर्ल्ड टाइटल जीते हैं. वे विश्व में सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने वाले खिलाड़ी हैं.

3.मूडीज ने महीने में दूसरी बार घटाया भारत के विकास दर का अनुमान

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत के विकास दर के अनुमान को घटा दिया है. मूडीज ने महज एक माह के दौरान दूसरी बार भारत के विकास दर के अनुमान को घटाते हुए साल 2020 में इसके 5.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई है.

मूडीज ने इससे पहले 17 फरवरी 2020 को भारत के विकास दर अनुमान को घटाकर 6.6 प्रतिशत से 5.4 प्रतिशत कर दिया था. मूडीज ने ताजा अनुमान में भारत के अतिरिक्त साल 2020 के लिए चीन के विकास दर अनुमान को भी घटा दिया है. मूडीज ने चीन के विकास दर अनुमान को 5.2 प्रतिशत से घटाकर 4.8 प्रतिशत कर दिया है.

4.एसबीआई के सभी बचत खाताधारकों को अब मिलेगी जीरो बैलेंस’ की सुविधा

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने सभी बचत खाताधारकों के लिए एक औसत मासिक न्यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता 11 मार्च 2020 को समाप्त करने की घोषणा की. इससे अब बैंक के सभी बचत खाताधारकों को ‘जीरो बैलेंस’ खाते की सुविधा मिलने लगेगी. इसके अतिरिक्त बैंक ने सभी बचत खातों पर ब्याज दर समान रुप से तीन प्रतिशत वार्षिक कर दिया है.

एसबीआई ने 11 मार्च 2020 को एक बयान में कहा कि देश में वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने हेतु उसने अपने सभी 44.51 करोड़ बचत खाताधारकों के लिए औसत मासिक न्यूनतम राशि (एएमबी) रखने की अनिवार्यता खत्म कर दी है. अभी मेट्रो शहरों के बचत खाताधारकों को औसत मासिक न्यूनतम राशि के तौर पर 3,000 रुपये, कस्बों में 2,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 1,000 रुपये खाते में रखने होते हैं.

5.भाला फेंक के खिलाड़ी शिवपाल ने तोक्यो ओलंपिक हेतु क्वालीफाई किया

भारत के भाला फेंक के खिलाड़ी शिवपाल सिंह ने एक प्रतियोगिता के दौरान तोक्यो खेलों का क्वालीफाइंग स्तर हासिल करके अपने पहले ओलंपिक खेलों हेतु क्वालीफाई किया. खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के बाद 24 साल के शिवपाल तोक्यो ओलंपिक हेतु क्वालीफाई करने वाले भारत के दूसरे भाला फेंक खिलाड़ी हैं. शिवपाल सिंह ने 10 मार्च 2020 को मैकआर्थर स्टेडियम में एसीएनडब्ल्यू प्रतियोगिता के दौरान अपने पांचवें प्रयास में 85.47 मीटर के स्तर के साथ स्वर्ण पदक जीता और ओलंपिक हेतु क्वालीफाई किया. ओलंपिक का क्वालीफाइंग स्तर 85 मीटर है.

6.अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020: लेह में आयोजित होगा छठा योग दिवस

यह कार्यक्रम इस बार अद्वितीय और अलग होगा क्योंकि योग के लिए इतनी बड़ी संख्या में पहली बार लेह जैसे ऊंचाई वाले स्थान पर इसका आयोजन होगा. प्रधानमंत्री मोदी योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सामान्य योग अभ्यास क्रम पर आधारित योग आसन का प्रदर्शन करेंगे.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी सामान्य रूप से 3 से 4 महीने पहले शुरू हो जाती है. योग दिवस प्रत्येक साल 21 जून को देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मनाया जाता है. पिछले साल, योग दिवस कार्यक्रम रांची में आयोजित किया गया था.

7.भारत पहली बार वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में हुआ शामिलजानिए विस्तार से

हथियारों की खरीद बिक्री पर शोध करने वाले संस्थान का कहना है कि अमेरिका ने पिछले पांच सालों में विश्वभर में एक तिहाई हथियार बेचे हैं. भारत द्वारा अमेरिका से हथियारों के आयात में पिछले पांच सालों में भारी गिरावट आयी है. आंकड़ों के मुताबिक अब रूस भारत को 56 प्रतिशत हथियारों का निर्यात करता है

8.Coronavirus Global Pandemic बन चुका है WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया

डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में घोषणा की कि वैश्विक कोरोना वायरस संकट (Pandemic)अब एक महामारी है. डब्ल्यूएचओ कोरोना वायरस के प्रकोप के फैलने और गंभीरता के खतरनाक स्तरों से गहराई से चिंतित है. विश्वभर में अब तक कोरोना वायरस से 4000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

भारत ने हाल ही में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल 2020 तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं. कोरोना वायरस भारत में तेजी से पैर पसार रहा है. देश में संक्रमित मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रहा है.

9.वसीम जाफर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

वसीम जाफर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. वे रणजी ट्रॉफी में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्हें घरेलू क्रिकेट के सचिन तेंदुलकर के रूप में जाना जाता है. उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपने बल्ले से कई रिकॉर्ड बनाए हैं.

वसीम जाफर ने साल 1996-97 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने साल 2008 तक कुल 31 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया, जिनमें 34.10 के औसत से 1944 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 11 अर्धशतक शामिल थे.

 

 

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.