Latest GK | Quiz | MCQ | Hindi Current Ferris
Latest GK Daily ,Weakly and Month Current Affairs in Hindi.

Daily Current Affairs Hindi – 13 March 2020

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 13 मार्च 2020

13 March 2020  भारत एवं विश्व स्तरीय होने वाले घटनाक्रमों के अनुसार महत्वपूर्ण एवं रोचक जानकारी जो की सरकारी नौकरियों के एग्जाम (SSC , UPSC ,BPSC, BSSC , IBPS, BANKS ,JPSC , JSSC , Bihar Police , Jharkhand Police) के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है | का संपूर्ण संग्रह जिसे Daily Current Affairs Hindi भी बोला जाता है |

 

Daily Current Affairs Hindi – 13 March 2020

One Liner Current Affairs  Hindi – 13 March 2020

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें भारतीय स्‍टेट बैंक और समावेशी इंटरनेट इंडेक्स आदि को सम्मलित किया गया है.

  • भारतीय स्‍टेट बैंक और समावेशी इंटरनेट इंडेक्स आदि को सम्मलित किया गया है.
  • भारतीय तटरक्षक बल की प्रथम महिला उप-महानिरीक्षक हाल ही में जिसे नियुक्त किया गया- नूपुर कुलश्रेष्ठ
  •  हाल ही में जिस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने सभी बचत बैंक खातों हेतु न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है- भारतीय स्टेट बैंक
  •  हाल ही में वह बैंक जिसने येस बैंक के 72 अरब 50 करोड़ रुपये के शेयर खरीदने कि घोषणा की- भारतीय स्टेट बैंक
  •  हाल ही में जारी समावेशी इंटरनेट इंडेक्स 2020 में भारत को जो स्थान मिला है-46वां
  •  कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर यह है-011-23978046
  •  वह राज्य जिसने विश्व बैंक के साथ राज्य में जल प्रबंधन और कृषि व्यवस्था के लिए 80 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं- हिमाचल प्रदेश
  •  विश्व निद्रा दिवस 2020 जिस दिन मनाया जा रहा है-13 मार्च
  •  फेसबुक ने जिस नाम से भारत में सीएसआर पहल की शुरुआत की है- प्रगति

Top Current Affairs  Hindi – 13 March 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 13 मार्च 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन और IPL 2020 आदि शामिल हैं.

1. IND vs South Africa: पहली बार बिना दर्शकों के होगा वनडे मैच

ind vs sa 13 march 2020
ind vs sa 13 march 2020

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब अंतरराष्ट्रीय मैच बिना किसी दर्शक के साथ बंद दरवाजों के पीछे होंगे. दूसरा मुकाबला 15 मार्च 2020 को लखनऊ में तथा तीसरा मुकाबला 18 मार्च 2020 को कोलकाता में होने वाले है.

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) ने हाल ही में पुष्टि कर दी थी कि लखनऊ एकदिवसीय को बंद दरवाजों के पीछे आयोजित किया जाएगा, जबकि क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल (सीएबी) ने तत्काल प्रभाव से टिकटों की बिक्री को भी रोक दिया है.

2.संसद ने खनिज पदार्थ कानून (संशोधन) विधेयक2020 पारित किया

कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने हाल ही में विधेयक पर संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि संशोधित कानून से कोयला क्षेत्र पूरी तरह बदल जाएगा. इससे कोयला और खनन क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) बढ़ने के साथ अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.

खनिज पदार्थ कानून (संशोधन) विधेयक के पारित हो जाने से देश के खनन क्षेत्र में बदलाव आने के साथ कोयला उत्‍पादन बढ़ेगा तथा आयात पर निर्भरता कम होगी. विधेयक के पक्ष में 83 तथा विरोध में 12 सदस्यों ने मतदान किया.

3.दिल्ली में नहीं खेला जाएगा IPL मैच

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए दिल्ली में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुकाबलों के आयोजन पर रोक लगा दी है. दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 13 मार्च 2020 को इस बात की घोषणा की है कि दिल्ली में किसी भी तरह के खेल की गतिविधी नहीं होगी.

उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में आईपीएल का एक भी मैच नहीं होगा. यदि स्टेडियम में एक भी कोरोना वायरस का पीड़ित पहुंचता है तो उससे काफी खतरा बढ़ जाता है. दिल्ली में स्कूल-कॉलेज से लेकर सिनेमा हॉल तक सब कुछ 31 मार्च 2020 तक बंद कर दिया गया है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल को महामारी बन चुके कोरोना वायरस के खतरे के चलते 15 अप्रैल तक के लिये स्थगित कर दिया है जबकि दिल्ली सरकार ने राजधानी में आईपीएल मैचों पर रोक लगा दी है।
दिल्ली सरकार ने राजधानी दिल्ली में आईपीएल मैचों के आयोजन पर शुक्रवार को रोक लगा दी थी और इसके कुछ घंटे बाद बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक बयान जारी कर कहा कि आईपीएल-13 को 15 अप्रैल तक के लिये निलंबित किया जा रहा है। आईपीएल के इस सत्र की शुरुआत 29 मार्च को मुंबई में गत चैंपियन मुबंई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबले से होनी थी।
हालांकि शाह के बयान में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि आईपीएल 16 अप्रैल से शुरू होगा या नहीं। शाह ने कहा, “बीसीसीआई अपने सभी अंशधारकों और आम जनता के हितों को लेकर चिंतित है और वह सभी आवश्यक कदम उठा रही है कि प्रशंसकों सहित आईपीएल से जुड़े सभी लोगों को सुरक्षित क्रिकेट अनुभव मिले।”

4.हिमाचल प्रदेश में जल प्रबंधन और कृषि हेतु 80 मिलियन डॉलर की परियोजना पर समझौता

हिमाचल प्रदेश में स्रोत स्थिरता और वर्षा-आधारित कृषि के लिए एकीकृत परियोजना दस जिलों की 428 ग्राम पंचायतों में लागू किया जाएगी. इससे 40 हजार से अधिक छोटे किसानों, महिलाओं और ग्रामीण समुदाय को लाभ मिलेगा.

हिमाचल प्रदेश जलवायु परिवर्तन और संबंधित जोखिमों हेतु विशेष रूप से संवेदनशील है. इस परियोजना के तहत सतत जल प्रबंधन प्रक्रिया किसानों की आय को दोगुना करने में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है. जलवायु परिवर्तन इस क्षेत्र में खराब कृषि का एक और कारण है.

5.‘विवाद से विश्वास विधेयक’ राज्यसभा से लोकसभा को वापस

छोटे कर विवादों को निपटाने तथा कारोबारियों को राेसे में लेने वाले ‘प्रत्यक्ष कर ( विवाद से विश्वास) विधेयक 2020 को राज्यसभा ने शुक्रवार को चर्चा के बाद ध्वनिमत से लोकसभा को लौटा दिया।


राज्यसभा में लगभग डेढ़ घंटे की चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह कर माफी योजना नहीं है। संबंधित कारोबारियों को लंबित कर का भुगतान करना होगा। इसके दायरे में पांच करोड़ रुपए तक के मामले आयेंगे।
लोकसभा ने इस विधेयक को शुक्रवार को पारित किया था। यह धन विधेयक है।

श्रीमती सीतारमण ने कहा कि विवाद से विश्वास योजना का उद्देश्य कर संबंधित लंबित विवादों को निपटाना और कारोबारियों को भरोसे में लेना है। इसमें शामिल होने के लिए 31 मार्च और 30 जून तिथि तय की गयी है। मार्च के अंत तक शामिल होने वाले कारोबारियों को मात्र लंबित कर की राशि का भुगतान करना होगा। उनको जुर्माने और ब्याज से छूट मिलेगी। तीस जून तक कारोबारियों को 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर कर धांधली और कर चोरी के मामलों में यह योजना लागू नहीं होगी।
उन्होंने कहा कि इस योजना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है और स्थानीय भाषाओं में भी यह सामग्री उपलब्ध करायी जाएगी।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.